HSSC Recruitment 2019: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने हरियाणा सरकार के स्कूलों में टीजीटी संस्कृत के कुल 778 पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें 615 पद हरियाणा और 163 पद मेवात कैडर के लिए हैं। इन पदों पर नियुक्तियां सीधी भर्ती के आधार पर होंगी। इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मार्च 2019 है। रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन की अधिक जानकारी इस प्रकार है :

टीजीटी संस्कृत (हरियाणा के लिए), पद : 615 (अनारक्षित-286)
टीजीटी संस्कृत (मेवात कैडर), पद : 163 (अनारक्षित-74)

योग्यता (उपरोक्त सभी पद) :
- मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ बीए किया हो। इसमें एक वैकल्पिक विषय संस्कृत होना चाहिए।
- इसके साथ ही एलेमेंट्री एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए। अथवा
- या न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ बीए जिसमें एक वैकल्पिक विषय संस्कृत हो और एजुकेशन/स्पेशल एजुकेशन में एक वर्षीय बैचलर डिग्री (बीएड) होना आवश्यक है। अथवा
- न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास होने के साथ ही एलेमेंट्री एजुकेशन में चार वर्षीय बैचलर डिग्री प्राप्त हो।

आयु सीमा : न्यूनतम 18 और अधिकतम 42 वर्ष।
वेतनमान : 44,900 से 1,42,400 रुपये।

चयन प्रक्रिया : योग्य उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन कम्प्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा (सीबीटी) के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क (पदानुसार)
- सामान्य और अन्य राज्यों के आवेदकों को 150 रुपये चुकाने होंगे। हरियाणा की सामान्य वर्ग की महिला आवेदकों के लिए 75 रुपये देय है।
- हरियाणा के आरक्षित वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 35 और महिलाओं के लिए 18 रुपये देने होंगे।
- शुल्क का भुगतान ई-चालन के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, पंजाब नेशनल बैंक या आईडीबीआई बैंक की किसी शाखा में करना होगा।
- इसके अलावा नेट बैंकिंग के जरिए भी भुगतान संभव होगा।

यहां देखें नोटिफिकेशन
- वेबसाइट ( www.hssc.gov.in) के होमपेज पर जाएं। एडवर्टाइजमेंट्स टैब पर क्लिक करें।
- क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुल जाएगा। इस पेज पर एडवर्टाइजमेंट नंबर 2/2019 के सामने पीडीएफ के सिंबल पर क्लिक करना होगा।
- ऐसा करने पर पद से संबंधित जारी किया गया विस्तृत विज्ञापन खुल जाएगा। विज्ञापन को ध्यान से पढ़ लें और योग्यता जांच लें।

आवेदन प्रक्रिया
- ऑनलाइन आवेदन के लिए होमपेज पर वापस आएं। होमपेज पर फोटो के नीचे विभिन्न एडवर्टाइजमेंट लिंक दिखाई देंगे। यहां क्लिक हियर फॉर एडवर्टाइजमेंट 2/2019 टैब पर क्लिक करें। ऐसा करने से नया वेब पेज खुल जाएगा।
- अब रजिस्ट्रेशन सेक्शन पर क्लिक करें। फिर कंटीन्यू टू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
- रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन के फलस्वरूप रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड जेनरेट होगा।
- रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें। ऐसा करने पर ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म स्क्रीन पर नजर आएगा। फॉर्म में मांगी गई जानकारियां दर्ज करें।
- फोटो और सिग्नेचर के साथ ही मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी भी अपलोड करें। इसके बाद अंत में सभी जानकारियों को जांच लें और ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लें।
- अब शुल्क के भुगतान के लिए विकल्प चुनें। ई-चालान या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करने के लिए ‘क्लिक हियर जनरेट फी चालान/ पे ऑनलाइन फॉर क्लर्क पोस्ट’ लिंक पर क्लिक करें।
- फिर शुल्क का भुगतान करें। आवेदन के सफलतापूर्वक जमा होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म और ई-चालान का प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रखें।

खास तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 25 मार्च 2019 (रात 11:59 बजे तक)
शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि : 28 मार्च 2019 (रात 11:59 बजे तक)

अधिक जानकारी यहां
हेल्पलाइन नंबर : 0172-5143700
वेबसाइट : www.hssc.gov.in